Facebook ने भारत में लॉन्च किया लॉक प्रोफाइल, प्राइवेसी के आएगा काम

Facebook ने भारत में लॉन्च किया लॉक प्रोफाइल, प्राइवेसी के आएगा काम

Facebook ने एक नए “Lock Profile” फीचर की घोषणा की है, जिसके एक्टिवेट होने के बाद यूज़र्स की प्रोफाइल की जानकारी उसकी फ्रेंड लिस्ट के बाहर के लोग नहीं देख पाएंगे। यह सुरक्षा फीचर भारत में जारी किया गया है और कंपनी का कहना है कि इसे विशेष रूप से उन महिलाओं के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो फेसबुक पर अपनी जानकारी पर अधिक नियंत्रण चाहती हैं। लेटेस्ट प्रोफाइल सुरक्षा फीचर मौजूदा प्रोफाइल पिक्चर गार्ड का एक अपग्रेड माना जा सकता है, जिसे कंपनी ने लगभग तीन साल पहले लॉन्च किया था। आने वाले दिनों में नया फेसबुक लॉक प्रोफाइल फीचर सभी यूज़र्स के लिए जारी कर दिया जाएगा।

फेसबुक का कहना है कि लॉक प्रोफाइल फीचर प्लेटफॉर्म पर प्रोफाइल में सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ता है। जब फीचर एक्टिवेट हो जाता है, तो दोस्तों की लिस्ट के अलावा यूज़र की प्रोफाइल जानकारी कोई गैर नहीं देख सकता है। साथ ही प्रोफाइल पिक्चर को डाउनलोड या साझा भी नहीं कर सकता है। इसी तरह पुराने और नए पोस्ट भी गैर-मित्रों द्वारा नहीं देखे जा सकते हैं यदि यह सुरक्षा फीचर एक्टिव हो।

Facebook पहले से ही कई प्राइवेसी विकल्प देती आई है, जो समान सुरक्षा की पेशकश करते हैं। हालांकि नया फीचर अनिवार्य रूप से चीजों को बहुत आसान बना देगा, खासकर उन लोगों के लिए जो प्लेटफॉर्म पर प्राइवेसी विकल्पों को समझ नहीं पाते हैं।

यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एक बार जब यूज़र्स नए फीचर को एक्टिवेट कर लेते हैं, तो सभी पुराने पब्लिक पोस्ट केवल दोस्तों तक सीमित हो जाएंगे। इन्हें कोई बाहर वाला व्यक्ति नहीं देख पाएगा। यह स्पष्ट नहीं है कि यदि सुरक्षा फीचर चालू है तो क्या गैर-मित्र मैसेंजर के जरिए से मैसेज भेज सकेंगे या नहीं। फेसबुक ने बयान में यह भी कहा है कि प्रोफाइल पेज को लॉक करने के लिए प्रोफाइल पेज में एक ब्लू बैज जोड़ा जाएगा।
 

फेसबुक लॉक प्रोफाइल फीचर कैसे करें एक्टिवेट?

इस फीचर को धीरे-धीरे भारत में सभी यूज़र्स के लिए रोल-आउट किया जा रहा है, हालांकि, इसकी उपलब्धता को आप अपने फेसबुक नेम के नीचे More पर टैप करके चेक कर सकते हैं। यदि आपको लॉक प्रोफाइल विकल्प दिखाई देता है, तो इसका मतलब अब यह आपके लिए उपलब्ध है। पुष्टि करने के लिए लॉक प्रोफाइल को चुनें और फिर लॉक योर प्रोफाइल पर टैप करें।

Mahmeed

Hello, My Name is Mahmeed and I am from Delhi, India. I am currently a full time blogger. Blogging is my passion i am doing blogging since last 5 years. I have multiple other websites. Hope you liked my Content.

Leave a Reply