BevQ ऐप घंटे भर में हुआ 1 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड, शराब खरीदने में करता है मदद

BevQ ऐप घंटे भर में हुआ 1 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड, शराब खरीदने में करता है मदद

BevQ ऐप केरला की लीकर (शराब) सेल की वर्चुअल क्यू मैनेजमेंट ऐप है, जो कि अब आखिरकार एंड्रॉयड में डाउनलोड के लिए Google Play Store पर उपलब्ध है। इस ऐप का इंतज़ार पिछले कुछ हफ्तों से किया जा रहा था, जिसे कल केरल स्टेट बेव्रिजिज़ कॉर्पोरेशन (BEVCO) द्वारा लॉन्च कर दिया गया था। इस ऐप को कोच्ची आधारित स्टार्टअप Faircode Technologies Private Limited ने बनाया है। गौर करने वाली बात यह है कि लॉन्च के 24 घंटे के अंदर इस ऐप को 1 लाख से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। यह खुलासा गूगल प्ले स्टोर लिस्टिंग के द्वारा हुआ है। हालांकि कई यूज़र्स ने ट्विटर और गूगल प्ले स्टोर पर इस ऐप की क्वालिटी को लेकर सवाल खड़े किए है, खासतौर पर यह सवाल OTP जनरेशन को लेकर हैं।

Google Play के ऐप डिस्क्रिप्शन के अनुसार, “BevQ एक वर्चुअल क्यू मैनेजमेंट ऐप्लिकेशन और केरल स्टेट बेव्रिजिज़ कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा प्रदान की गई एक टोकन सर्विस है। कोविड-19 महामारी के दौरान इस ऐप का उद्देश्य विशेष रूप से सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना है। इस ऐप के जरिए क्लाइंट अपना क्यू नंबर (लाइन नंबर) और टोकन घर बैठे ले सकते हैं, जो शराब की दुकान में लगी लाइन में उनकी जगह को रिज़र्व करेगा।”

BevQ ऐप अंग्रेजी और मलयालम दोनों ही भाषा को सपोर्ट करता है। इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए यूज़र को अपना नाम, मोबाइल नंबर और पिन कोड देना होता है। जो यूज़र इस ऐप के द्वारा अपना नंबर लगाता है, उसे उसके मोबाइल फोन पर सबसे पहले ई-टोकन के साथ क्यूआर कोड मिलता है। इस टोकन को लीकर स्टोर (शराब की दुकान) पर स्कैन किया जाता है और उसके बाद ग्राहक शराब खरीद सकता है।

खबर तो यह भी है कि BevQ ऐप के द्वारा ग्राहक राज्य में चार दिन में केवल एक ही बार शराब खरीद सकता है। जिस ग्राहक के पास ई-टोकन नहीं होगा, वो शराब नहीं खरीद सकेगा। इसके अलावा जो लोग रेड ज़ोन इलाकों में रहते हैं, वह भी इस ऐप के जरिए शराब की खरीदारी के लिए नंबर नहीं लगा सकेंगे। ई-टोकन को SMS के जरिए भेजा जाता है।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Mahmeed

Hello, My Name is Mahmeed and I am from Delhi, India. I am currently a full time blogger. Blogging is my passion i am doing blogging since last 5 years. I have multiple other websites. Hope you liked my Content.

Leave a Reply