व्हाट्सऐप यूज़र्स सावधान, अकाउंट चुराने की हो रही है साज़िश

व्हाट्सऐप यूज़र्स सावधान, अकाउंट चुराने की हो रही है साज़िश

WhatsApp पर एक और नया स्कैम (धोखाधड़ी) का मामला समाने आया है, जिसमें व्हाट्सऐप टेक्नोलॉजी टीम के आधिकारिक कम्युनिकेशन सोर्स के रूप में दिखावा करने वाला एक अकाउंट यूज़र्स को उनके वैरिफिकेशन कोड को साझा करने के लिए कह रहा है। यह नकली अकाउंट यूज़र्स को अकाउंट को सच दिखाने के लिए व्हाट्सऐप लोगो को प्रोफाइल पिक्चर के रूप में इस्तेमाल करता है। जबकी हम आपको बता दें कि WhatsApp टीमें यूज़र्स के साथ किसी भी तरह का संवाद करने के लिए मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल करती ही नहीं हैं। इसके बजाय टीम द्वारा सोशल मीडिया चैनलों का इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें ट्विटर या कंपनी के आधिकारिक ब्लॉग शामिल हैं, जो सार्वजनिक घोषणाएं पोस्ट करते हैं।

WhatsApp के फीचर्स को ट्रैक करने वाले ब्लॉग WABetaInfo ने इस लेटेस्ट स्कैम को उजागर करने के लिए एक ट्वीट पोस्ट किया, जिसके बाद एक ट्विटर यूज़र Dario Navarro ने यूज़र्स को मिले इस स्कैम मैसेज के बारे में पूछताछ की। नवारो द्वारा साझा किए गए स्क्रीनशॉट के अनुसार, स्कैमर स्पेनिश में एक मैसेज भेजता है और यूज़र्स को उनके फोन पर अकाउंट वैरिफिकेशन के लिए इस्तेमाल होने वाला छह अंकों के फैरिफिकेशन कोड मांगता है, जो यूज़र्स को एसएमएस के जरिए मिलता है।
 

बता दें कि नए डिवाइस पर व्हाट्सऐप अकाउंट को एक्टिवेट करने के लिए वैरिफिकेशन कोड का इस्तेमाल किया जाता है, जो यूज़र्स को उनके फोन पर SMS के जरिए मिलता है। इस सिक्योरिटी कोड का उद्देश्य मैसेजिंग ऐप पर यूज़र्स के अकाउंट को बुरे कारकों से बचाना है।

जैसा कि हमने आपको बताया कि यह स्कैमर अपने अकाउंट में व्हाट्सऐप लोगो को प्रोफाइल पिक्चर के रूप में लगाते हैं, जिससे अन्य यूज़र्स को यह अकाउंट आधिकारिक अकाउंट जैसा लगे और वे स्कैम करने वाले के झांसे में आ जाए। हालांकि जैसा कि WABetaInfo द्वारा बताया गया है कि WhatsApp अपने यूज़र्स को ऐप के जरिए संपर्क नहीं करती है और यदि किसी परिस्थिति में कंपनी यूज़र से संपर्क करती भी है, तो आधिकारिक अकाउंट के नाम के साथ एक हरे रंग का सत्यापित मार्क भी शामिल होगा, जो उसके आधिकारिक अकाउंट होने का संकेत है। यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी यूज़र्स से वैरिफिकेशन कोड सहित उनके किसी भी डेटा से संबंधित जानकारी नहीं मांगती है।

इसलिए यह साफ है कि स्क्रीनशॉट में देखा गया अकाउंट और मैसेज एक घोटाले के अलावा कुछ नहीं है। आपको ऐसे किसी भी संदेश पर ध्यान नहीं देना चाहिए।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Mahmeed

Hello, My Name is Mahmeed and I am from Delhi, India. I am currently a full time blogger. Blogging is my passion i am doing blogging since last 5 years. I have multiple other websites. Hope you liked my Content.

Leave a Reply